30.6 C
New York
Saturday, July 6, 2024

कौन था कनाडा में मारा गया सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा? Lawrence Bishnoi गैंग ने ली मौत की जिम्मेदारी

हाल ही में कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया कि खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार हो सकती है, जिसके बाद भारत और कनाडा के संबंधों में तनाव के खबरें सामने आईं. इस सबके बीच कनाडा में खालिस्तानी सुखदूल सिंह सुक्खा की मौत सुर्खियों में है. सुक्खा की 20 सितंबर की रात को हत्या (Sukha Duneke Murder) कर दी गई, जिसकी मौत की जिम्मेदी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है.

Jump To

Jumplink

लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली सुक्खा की हत्या की जिम्मेदारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉरेंस बिश्नोई (Gangster Lawrence Bishnoi) के गैंग में शामिल गोल्डी बराड़ ने सुक्खा की हत्या की जिम्मेदारी ली है. सुक्खा पर हमलावरों ने 15 गोलियां चलाईं.

सोशल मीडिया के जरिए एक फेसबुक पोस्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक सुक्खा ने गैंगस्टर गुरलाल बराड़ और विक्की मिद्दखेरा की हत्याओं में प्रमुख भूमिका निभाई थी. वो एक अन्य गैंगस्टर संदीप नांगल अंबिया की भी हत्या करने का जिम्मेदार था. लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के मुताबिक सुक्खा ने कई लोगों की जिंदगी बर्बाद कर दी थी. यही कारण रहा कि उसे उसके पापों की सजा मिली और उसे मार दिया गया.

Canada में मारा गया सुखदूल सिंह सुक्खा कौन था?

बताया जाता है कि सुक्खा पंजाब के मोगा का रहने वाला था. साल 2017 में वो फर्जी दस्तावेजों की मदद से भारत छोड़ कर कनाडा भाग गया था. वो कनाडा में टारगेट किलिंग के लिए मशहूर हो गया. ये भी दावा किया जाता है कि वो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में दविंदर बंबीहा गिरोह की मदद करने के लिए फंडिग जुटाने का काम करता था. सुक्खा का नाम कई हत्याओं में भी आया था.

NIA की मोस्‍ट वॉन्‍टेड लिस्‍ट में शामिल था ये गैंगस्‍टर

उसके खिलाफ अकेले भारत में 20 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं. कनाडा में बैठक कर भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देता था. यही कारण रहा कि उसे एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया गया था. सुक्खा की एक पहचान यह भी है कि वो दुनिके को खालिस्तानी आतंकी अर्शदीप सिंह का करीबी बताया जाता है.

Canada Visa Service को लेकर क्यों उठ रहे सवाल?

खालिस्तान समर्थक निज्जर की हत्या का आरोप भारतीय एजेंसियों पर लगाने के बाद कनाडा और भारत के रिश्ते में तनाव आ गया है. इसी क्रम में एक बड़ा सवाल सामने आया है कि क्या भारत कनाडा वीजा सर्विस को सस्पेंड कर वहां के नागरिकों की एंट्री पर रोक लगा रहा है. दरअसल,
भारत के लिए वीजा जारी करने वाली कंपनी बीएलएस इंडिया ने हाल ही में भारतीय मिशन की ओर से जारी नोटिस के हवाले से कहा था कि कनाडा में भारतीय वीजा से संबंधित सेवाएं अगली सूचना तक निलंबित कर दी गई हैं. हालांकि, कुछ घंटे के बाद ही वेबसाइट से सस्पेंशन को वापस ले लिया गया. देखना होगा कि आगे दोनों देश क्या करते हैं.

(इंडिया टाइम्स हिन्दी की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर, और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles

Latest Articles