24.4 C
New York
Saturday, July 6, 2024

CTET Result 2023: ctet.nic.in पर चेक करें अपने नंबर, कैसे और कहां से मिलेगा सीटेट सर्टिफिकेट?

सीबीएसई ने सीटेट 2023 एग्जाम्स का रिजल्ट (CBSE CTET 2023 Exams Results) घोषित कर दिया है. सीटेट का परिणाम देखने के लिए उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. यहां दिए गए रिजल्ट लिंक पर रोल नंबर डालकर उम्मीदवार अपनी मार्कशीट चेक करने के साथ-साथ उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

CTET Result 2023 हुआ जारी

Representative Image
Representative Image / HT

CTET की परीक्षा 20 अगस्त को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट में क्लास एक से पांच तक के लिए 15 लाख एक हजार 719 उम्मीदवार, और दूसरी शिफ्ट में क्लास छह से आठ तक के लिए 14 लाख 2 हजार 184 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. 29 लाख आवेदन किए गए उम्मीदवारों में से 80 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित हुए थे. इन सभी उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार था. इस परीक्षा में बैठे उम्मीदवार इन आसान स्टेप्स को फ़ॉलो करते हुए अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं. 

कैसे चेक करें CTET Result 2023)?

Step 1: आधिकारिक सीबीएसई सीटीईटी वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करें. 

Step  2: होमपेज पर “CTET Result 2023” लिंक देखें और उस पर क्लिक करें.

Step 3: अपना लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें. 

Step 4: आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा. जिसे आप चेक कर सकते हैं. 

Step 5: आप चाहें तो अपना रिजल्ट डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं. 

कहां मिलेगा CTET का सर्टिफिकेट? 

Google Search
Unsplash

CTET उम्मीदवार अपनी मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डिजीलॉकर की वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकता है. इसके अलावा इसके डिजीलॉकर ऐप के माध्यम से भी इसे एक्सेस कर सकते हैं. CTET की अगस्त परीक्षा के सभी उम्मीदवारों के सीबीएसई डिजीलॉकर पर अकाउंट बनाएगी. 

इसके लिए उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बरों पर लॉग इन डिटेल्स में बारे सूचना दी जाएगी. वहीं सुरक्षा की दृष्टि से सीबीएसई सीटेट मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर एक एनक्रिप्टेड QR कोड शामिल करेगा, जिसे डिजीलॉकर ऐप के जरिये स्कैन करके दस्तावेजों को सत्यापित किया जा सकता है. 

CTET कट ऑफ 2023 कैटेगरी वाइज? 

कैटेगरी  CTET पास प्रतिशत  कट-ऑफ मार्क्स 
OBC/SC/ST 55% 82/150
General  60% 90/150

बता दें कि सीटेट की प्रोविजनल आंसर 16 सितंबर को जारी किया गया था, जबकि ऑब्जेक्शनल विंडो को 18 सितंबर, 2023 को क्लोज कर दिया गया था. 

(इंडिया टाइम्स हिन्दी की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर, और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles

Latest Articles