31.2 C
New York
Wednesday, July 10, 2024

अगर World Cup के फाइनल में सुपर ओवर भी हुआ टाई, तो कैसे घोषित होगा चैंपियन?

भारत की मेजबानी में ICC ODI World Cup 2023 आयोजित होना है. 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड (ENG vs NZ) मुकाबले से मेगा इवेंट का आगाज होगा. World Cup 2023 में इस बार सभी की निगाहें भारत पर हैं. मेज़बान टीम भारत तीसरी बार ख़िताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी. भारत ने आखिरी बार साल 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में विश्व कप जीता था.

Team India
x

बहरहाल, इस वर्ल्ड कप में क्रिकेट प्रेमियों के मन में एक सवाल होगा कि आखिर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला टाई होने पर मैच का परिणाम क्या होगा? या फिर किस तरह से रिजल्ट निकलेगा? क्या बाउंड्री काउंट के आधार पर चैंपियन घोषित किया जायेगा?

बाउंड्री काउंट के आधार पर फैसला

eng vs nz 2019 world cup final
IT

दरअसल, 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर ख़िताब अपने नाम किया था और फैसला बाउंड्री काउंट के हिसाब से हुआ था. बता दें कि न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 241 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड बेन स्टोक्स की नाबाद 84 रनों की शानदार पारी की बदौलत 241 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया था. 

मुकाबले का रिजल्ट पाने के लिए सुपर ओवर कराया गया. इंग्लैंड ने सुपरओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए. न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी, मगर NZ भी 15 रन ही बना सकी. तब नियम के अनुसार बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था. 

2023 World Cup में Super Over को लेकर क्या हैं नियम?

eng vs nz 2019 world cup final
India Today

क्रिकेट प्रेमियों ने आईसीसी के बाउंड्री काउंट नियम की जमकर आलोचना की थी. ऐसे में ICC को अपना ये नियम हटाना पड़ा. 2023 विश्व कप में कोई भी मुकाबला टाई होता है तो जब तक सुपरओवर से नतीजा नहीं आ जाता तब तक के लिए सुपरओवर करवाया जाता रहेगा. मतलब यह है कि अगर मेगा इवेंट में कोई भी मुकाबला सुपरओवर में भी टाई हो जाता है तो दूसरी बार या जब तक परिणाम नहीं आ जाता सुपरओवर करवाए जायेंगे. 

ये भी पढ़ें: 

Most Runs in ODI World Cup: विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले Top 10 बल्लेबाज कौन से हैं?

-ICC World Cup 2023: मैच शेड्यूल, Points Table, टीम लिस्ट, स्टेडियम, Live Telecast & Best Moments  

-ODI World Cups Stats, Records: विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले Top गेंदबाज कौन से हैं?

(इंडिया टाइम्स हिन्दी की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर, और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles

Latest Articles