18.4 C
New York
Saturday, October 5, 2024

कौन थे शहीद कैप्टन तुषार महाजन? जिनके नाम से अब जाना जाएगा जम्मू-कश्मीर का उधमपुर रेलवे स्टेशन

शहीदों के बलिदान का मूल्य नहीं चुकाया जा सकता लेकिन उनके लिए ऐसा कुछ किया जा सकता है जिससे उन्हें हमेशा याद रखा जा सके. उत्तर रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में भी कुछ ऐसा ही किया है. उत्तर रेलवे ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन की मंजूरी के बाद सेना के बहादुर जवान शहीद कैप्टन तुषार महाजन के सम्मान में उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम उनके नाम पर रखे जाने की अधिसूचना जारी कर दी.

Jump To

Jumplink

उधमपुर रेलवे स्टेशन को मिला शहीद कैप्टन तुषार महाजन का नाम 

इससे पहले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने उधमपुर रेलवे स्टेशन को शहीद कैप्टन तुषार महाजन (Captain Tushar Mahajan) रेलवे स्टेशन का नाम देने की घोषणा की थी. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि ‘ये वो लोग हैं जिन्हें हमेशा याद रखने की जरूरत है.’ उन्होंने शनिवार को कैप्टन तुषार महाजन को श्रद्धांजलि दी और उधमपुर में स्टेशन के नाम बदलने का अनावरण किया. उन्होंने सार्वजनिक स्थानों का नाम सैनिकों के नाम पर रखने की प्रवृत्ति की सराहना की और कहा कि यह उधमपुर के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण है.

कौन थे कैप्टन तुषार महाजन?

jammu and kashmir udhampur railway station get renamed as martyr captain tushar mahajan
Twitter

कैप्टन तुषार महाजन 9 पैरा के अधिकारी थे. वह फरवरी 2016 में दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान वह शहीद हो गए थे. जम्मू कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान (JKEDI) भवन पर हुए इस हमले के दौरान कैप्टन तुषार सेना के जवानों की रक्षा करते हुए एक आतंकवादी को मारने के बाद शहीद हो गए थे. उन्हें मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया, जो उनकी वीरता का प्रमाण है.

jammu and kashmir udhampur railway station get renamed as martyr captain tushar mahajan
Twitter

उत्तर रेलवे क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण स्टेशणों में शुमार उधमपुर रेलवे स्टेशन अब शहीद कैप्टन तुषार महाजन स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. ये स्टेशन एक महत्वपूर्ण कनेक्टर के रूप में कार्य करता है, जो देश के विभिन्न हिस्सों के साथ जम्मू और कश्मीर के कनेक्शन की सुविधा प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त, यह बिलासपुर-मनाली-लेह नई लाइन परियोजना का एक अभिन्न अंग है, जिसे लद्दाख के सुदूर और क्षेत्र में महत्वपूर्ण रेलवे कनेक्टिविटी स्थापित करने के लिए डिजाइन किया जा रहा है.

(इंडिया टाइम्स हिन्दी की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर, और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles

Latest Articles