23.6 C
New York
Saturday, July 6, 2024

गांव के 10वीं पास लड़के ने बना दिया 'खटिया कार', फुल चार्ज के बाद 60 Km तक चलती है!

गांव शब्द सुने तो ठंडी हवा, कच्ची सड़कें, चौपाल पर बात-चीत करते चाचा-ताऊ आदि आंखों के सामने घूम जाता है. गांव के घर-घर में एक और वस्तु मिलती है, जिस पर वो आराम मिलता है जो मखमल के बिस्तर पर भी न मिले! हम बात कर रहे हैं खाट, खटिया या चारपाई की. खाट का इस्तेमाल बैठने-सोने के लिए किया जाता है. खाट, खटिया या चारपाई तो आपने भी देखी होगी लेकिन क्या आपने ‘खटिया कार’ के बारे में सुना है? मध्य प्रदेश के लड़कों ने जुगाड़ साइंस लगाकर खाट को कार में बदल दिया!

Jump To

Jumplink

मध्य प्रदेश के लड़कों ने बना डाली ‘खटिया कार’

madhya pradesh 10th pass youth develops khatiya car
NBT

नवभारत टाइम्स के एक लेख के अनुसार, मध्य प्रदेश के ज़िला अशोकनगर के सेमरखेड़ी गांव के एक लड़के ने कमाल कर दिया है. गांव के पवन ओझा ने खटिया को ही वाहन बन दिया, इस आधुनिक वाहन का नाम दिया गया है ‘खटिया कार’. ये अनोखा वाहन इलेक्ट्रिंग चार्जिंग और सोलर एनर्जी से चलता है.

कौन है ‘खटिया कार’ बनाने वाला पवन?

madhya pradesh 10th pass youth develops khatiya car
NBT

अशोकनगर ज़िला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर है सेमरखेड़ी गांव. यहां के 21 साल के पवन ओझा ने कुछ ऐसा कर दिखाया है कि अब हर कोई उसकी तारीफ़ कर रहा है. बचपन से स्कूली शिक्षा में कमज़ोर पवन ने ‘खटिया कार’ बनाई है. पढ़ाई में कमज़ोर होने के बावजूद पवन का माइंड बेहद इनोवेटिव था. 10वीं के बाद स्कूल छोड़ने वाले पवन ने मोटर वाइंडिंग का काम सीखा. खाली समय में वो नए-नए प्रयोग करता, उपकरण बनाने की कोशिश करता.

‘खटिया कार’ बनाने का आइडिया कैसे आया?

madhya pradesh 10th pass youth develops khatiya car
NBT

पवन ओझा का कहना है कि वो एक दिन खेत में खटिया पर लेटा आराम कर रहा था. लेटे-लेटे ही उस पर ‘खटिया कार’ बनाने की धुन सवार हो गई. 1.5 महीने में पवन ने ये अनोखी कार तैयार की और इसे बनाने में 25-30 हज़ार खर्च हुए.

पवन का दावा है कि ये वाहन न सिर्फ़ इलेक्ट्रिक चार्जिंग से बल्कि सौर उर्जा से भी चल सकता है. फ़ुल चार्ज करने के बाद ये वाहन 60 किलोमीटर तक चल सकता है. इस अनोखी गाड़ी की स्पीड 50 kmph तक जा सकती है. 4-5 लोग इसमें बैठकर सफ़र कर सकते हैं. ‘खटिया कार’ 3-4 क्विंटल भार उठा सकता है. पवन ने अपनी गाड़ी में रंग-बिरंगी लाइटें भी लगाई हैं. यात्रियों को गर्मी से आराम देने के लिए पंखे भी लगाए हैं.

पवन की ‘खटिया कार’ के बारे में आपकी क्या राय है?

(इंडिया टाइम्स हिन्दी की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर, और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles

Latest Articles