17.8 C
New York
Monday, July 1, 2024

प्रसिद्ध लेखिका और फिल्म निर्माता Geeta Mehta का निधन, 2019 में पद्मश्री लेने से किया था इनकार

प्रसिद्ध लेखिका-फिल्म निर्माता और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बहन गीता मेहता का शनिवार को नई दिल्ली में निधन हो गया. गीता मेहता एनबीसी के लिए बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम का उनका कवरेज और उनकी प्रशंसित डॉक्यूमेंट्री “डेटलाइन बांग्लादेश” के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती गईं. 

Jump To

Jumplink

नहीं रहीं प्रसिद्ध लेखिका गीता मेहता

Gita Mehta/ PTI
Gita Mehta/ PTI

80 वर्ष की आयु में गीता ने अंतिम सांस ली. उनका बेटा उनकी देखभाल करता था. उनके पति, प्रसिद्ध अमेरिकी प्रकाशक स्वर्गीय सन्नी मेहता की मृत्यु पहले ही हो गई थी. गीता का जन्म 1943 में दिल्ली में बीजू पटनायक और ज्ञान पटनायक के घर हुआ था. उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा भारत के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम के प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पूरी की थी. गीता मेहता नवीन पटनायक और बिजनेसमैन प्रेम पटनायक की बड़ी बहन थीं. 

Gita Mehta/ X
Gita Mehta/ X

उन्होंने ‘कर्मा कोला’, ‘स्नेक एंड लैडर्स’, ‘ए रिवर सूत्र’, ‘राज’ और ‘द इटरनल गणेशा’ जैसी किताबें लिखीं. सूत्रों ने बताया कि वह अपने छोटे भाई नवीन पटनायक के काफी करीब थीं. अपनी पिछली भुवनेश्वर यात्रा के दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा था कि ”ओडिशा के लोग काफी भाग्यशाली हैं कि उन्हें नवीन पटनायक जैसा मुख्यमंत्री मिला.”

2019 में, गीता मेहता को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान – पद्म श्री से सम्मानित किया गया. हालांकि, उन्होंने पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था, “मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं कि भारत सरकार हमें पद्मश्री के योग्य समझती है, लेकिन बड़े अफसोस के साथ मुझे लगता है कि मुझे इसे अस्वीकार करना चाहिए क्योंकि आम चुनाव नजदीक हैं और पुरस्कार के समय की गलत व्याख्या की जा सकती है, जिससे सरकार और मेरे लिए शर्मिंदगी हो सकती है. जिसका मुझे बहुत अफसोस होगा.” 

PM समेत अन्य राजनेताओं ने जताया शोक 

Gita Mehta/ X
Gita Mehta/ X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर गीत के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया कि, “मैं प्रसिद्ध लेखिका श्रीमती गीता मेहता जी के निधन से दुखी हूं. वह एक बहुमुखी व्यक्तित्व थीं, बुद्धि और लेखन के साथ-साथ उन्हें फिल्म निर्माण का भी शौक था. इसके साथ ही वह प्रकृति और जल संरक्षण के प्रति जुनून के लिए जानी जाती थीं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं @नवीन_ओडिशा जी और पूरे परिवार के साथ हैं. ओम शांति.”

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने भी उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि, “माननीय मुख्यमंत्री श्री @Naveen_Odisha की बहन, निपुण अंग्रेजी लेखिका गीता मेहता के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ. शोक संतप्त परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं.”

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया, “प्रसिद्ध लेखक, पत्रकार और प्रशंसित फिल्म निर्माता, गीता मेहता जी के निधन से दुखी हूं. जिन्हें बांग्लादेश मुक्ति युद्ध, 1971 के कवरेज के लिए जाना जाता था. उन्होंने संस्कृति और साहित्य के क्षेत्र में भी असाधारण योगदान दिया था.”. श्री @नवीन_ओडिशा, उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति हमारी गहरी संवेदना. ईश्वर उन्हें शाश्वत शांति दें.”

(इंडिया टाइम्स हिन्दी की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर, और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles

Latest Articles