30.6 C
New York
Saturday, July 6, 2024

एक महीने पहले तक ₹200 किलो बिक रहे थे टमाटर, अब भाव हुए ₹5 किलो, किसानों की चिंताएं बढ़ी

सितंबर के पहले हफ़्ते तक टमाटर के भाव आसमान छू रहे थे. मई-जून से बढ़े टमाटर के भाव में गिरावट ही नहीं आ रही थी. आलम ये था कि लोगों को अपनी थाली से टमाटर को अलविदा कहना पड़ा. वहीं कुछ किसान टमाटर बेचकर रातों-रात करोड़पति भी बन गए थे. अब टमाटर के भाव किसानों को रुला रहे हैं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टमाटर के भाव महीनेभर में 200 रुपये किलोग्राम से गिरकर 4-5 रुपये किलोग्राम हो गए.

Jump To

Jumplink

टमाटर के भाव महीनेभर में गिरे

Tomato
Unsplash

The Times of India की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में टमाटर के भाव में भारी गिरावट दर्ज की गई है. महीनेभर पहले टमाटर के लिए 200 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहे थे. अब वही टमाटर के भाव गिरकर 4-5 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं.

एग्रीकल्चरल एक्टिविस्ट सचिन होल्कर ने कहा कि बाज़ार में ऐसे उतार-चढ़ाव को रोकने का एक ही तरीका है. टमाटर और प्याज़ के लिए मिनिमम सपोर्ट प्राइस तय किया जाए.

किसानों को रुला रहा है टमाटर

किसानों ने जितनी लागत से टमाटर की खेती की थी, उसका आधा भी उन्हें नहीं मिल रहा. एक किसान को एक एकड़ ज़मीन पर टमाटर की खेती करने के लिए कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना पड़ता है. ऐसे में किसानों के पास दो ही विकल्प हैं- अपनी फसल फेंक दे या कम दाम पर बेचें.

पुणे के बाज़ारों में भी टमाटर के भाव गिरकर 5 रुपये किलोग्राम हो गए. वहीं नासिक के होसलेस बाज़ार में टमाटर के क्रेट की कीमत 2000 रुपये से गिरकर 90 रुपये क्रेट हो गई. एक क्रेट में 20 किलोग्राम टमाटर रखे जाते हैं.

कोल्हापुर के खुदरा बाज़ार में टमाटर 2-3 रुपये किलोग्राम बिक रहे हैं. महीनेभर पहले एक किलोग्राम टमाटर की कीमत 220 रुपये किलोग्राम थी. जुन्नार और अम्बेगांव के किसानों ने होसलेस मार्केट में दाम गिरते ही टमाटर की खेती से तौबा कर ली.

टमाटर की कीमत गिरने की वजह?

tomato-prices
getty

राज्य के कृषि विभाग द्वारा जारी किए गए डेटा के अनूसार, ज़िला नासिक में औसतन 17,000 हेकटेयर ज़मीन पर टमाटर की खेती होती है और 6 लाख मिट्रिक टन टमाटर की उपज होती है. इस साल प्लांटेशन दोगुना हो गया, 35,000 हेकटेयर ज़मीन पर टमाटर की फसल लगाई गई. उपज भी दोगुनी हुई यानि 6 लाख मिट्रिक टन के बजाए 12.17 मिट्रिक टन टमाटर की खेती हुई.

पुणे के नारायणगांव टमाटर मार्केट के सेक्रेटरी शरद गोंगाडे ने कहा, ‘जुलाई में नारायणगांव टमाटर मार्केट में एक टमाटर के क्रेट के लिए 3200 रुपये तक मिले. इसके बाद बहुत से किसानों ने टमाटर की खेती शुरू की.’

किसान टमाटर की फसल फेंकने पर मजबूर

टमाटर की फसल के रेट इतना गिर जाएंगे शायद किसानों ने इसका अंदाज़ा नहीं लगाया था. सोलापुर ज़िले के एक किसान विवेक ने अपनी पूरी टमाटर की फ़सल फेंक दी. विवेक ने 1.5 एकड़ ज़मीन पर टमाटर की खेती की थी. विवेक ने बताया, ‘100 क्रेट टमाटर (23 किलोग्राम प्रति क्रेट) की कटाई, फसल को मंडी तक पहुंचाने में 8500 का खर्च आता. 4000 रुपये प्रति क्रेट से ज़्यादा नहीं मिलते. मैंने पौधे, खाद, मज़दूर आदि में तकरीबन 1 लाख रुपये लगाए.’  

(इंडिया टाइम्स हिन्दी की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटर, और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related Articles

Latest Articles